क्या आम किडनी रोगी के लिए है उत्तम?


Image result for mangoगर्मियों में आम खाना भला किसे पसंद नहीं होता। गर्मियों में आने वाला फलों का राजा आम जितना खाने में स्वादिस्ट होता है उतना ही पोष्टिक तत्वों से भी भरपूर होता है। आम के इतिहास के बारे के बारे में बात करे तो आपको बता दें की भारत के तक़रीबन हर हिस्से में आम की पैदावार की जाती है। भारत के अलावा दुनिया के कुछ अन्य देशो में भी आम की पैदावार होती है। आम का ज़िक्र वेदों में भी किया गया है।
आम के पोष्टिक तत्व :-
आम हमारे स्वास्थ के लिए कितना महत्वपूर्ण है आम इसका अंदाजा इस बात से लगा सकते है की इसका वर्णन आपको आयुर्वेद में विस्तार से मिलता है। आयुर्वेद में आम के गुणों को विस्तार से वर्णित किया गया है। आम के पोषक तत्वों की बात करे आम के अंदर बहुत से पोषक तत्व मौजूद है जो आपको कई बीमारी से बचा कर रखते है। आम के अंदर आयरन, सेलेनियम, पोटेशियम, तांबा, कैल्शियम, जिंक, फास्फोरस, सोडियम के अलावा मिनिरल्स, पॉली-फेनोलिक फ्लेवेनोएड एंटीऑक्सी डेंट्स, प्री-बायोटिक डाइट्री फाइबर भी मिलता है। आम के अंदर विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी और विटामिन दी भरपूर मात्रा में मिलता है।
किडनी रोगी के लिए आम :-
क्रोनिक किडनी डिजीज रोगी के लिए आम कि बात की जाए तो आपको बता दें की “आम क्रोनिक किडनी डिजीज रोगी के लिए अच्छा नहीं है”। आम के अंदर बहुत से ऐसे तत्व मौजूद होते है जो क्रोनिक किडनी डिजीज रोगी को नुकसान पंहुचा सकते है। अगर आप किडनी रोगी है तो आपको बिना चिकित्सक की सलाह के आम का सेवन नहीं करना चाहिए।
लेकिन आम खाने से हमारी किडनी स्वस्थ भी बनी रहती है। अगर आप आम का सेवन करते है तो आप कुछ ऐसे रोगों से बचते है जिनके कारण से आपकी किडनी खराब हो सकती है। आम जिन रोगों से आपको बचाता है वह निम्नलिखित है –
कोलेस्ट्रोल करे कम –
अगर आपको कोलेस्ट्रोल बढ़ा रहता है तो आपको गर्मियों में आम का सेवन जरुर करना चाहिए। आम के अंदर उच्च फाइबर, विटामिन सी और पेक्टिन मिलता है जो कोलेस्ट्रोल को कम करने में सहायक होते है। यह सभी तत्व मिलकर खराब कोलेस्ट्रोल यानि एल. डी. एल. कोलेस्ट्रोल को कम कर अच्छे कोलेस्ट्रोल एच. डी. एल. को बढ़ता है। इसके अलावा इसमें पोटेशियम मिलता है जो नर्वस सिस्टम को ठीक कर रक्त प्रवाह को सुचारू बनाता है। फाइबर रक्त वाहिकाओं और रक्त धमनियों में जमा कोलेस्ट्रोल को हटाता है।
पाचन सुधारे –
अगर आपका पाचन तन्त्र खराब रहता है तो आप आम का सेवन करे। आम हर प्रकार के भोजन को अच्छे से पचाने में मदद करता है। इसके अंदर फाइबर होता है जो पाचन को दुरुस्त करता है। इसके अलावा यह पेट के अल्सर को भी दूर करने में मदद करता है। आम के अंदर कुछ ऐसे एंजाइम होते है जो कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन के पाचन में मदद करते है, जिससे भोजन व्यर्थ नहीं होता और वह उर्जा में बदल जाता है। अगर पाचन खराब हो तो किडनी की भोजन पचाने के लिए अधिक कार्य करना पड़ता है जिससे किडनी किडनी पर भर पड़ता है और समय के साथ किडनी खराब हो जाती है। पाचन सुधरने के लिए आप आम को किसी भी रूप में ले सकते है।                     
कैंसर से लड़ने में करे मदद –
आम के बहुत से फायदो से आप वाकिफ है लेकिन क्या आपको पता है आम कैंसर से लड़ने में मदद करता है। कई अध्यनों से यह बात सामने आई है की आम के सेवन से कैंसर रोगी की तबियत में काफी सिधार होता है। आम के पोषक तत्व जैसे उच्च फाइबर, विटामिन सी, फिनोल और बहुत से एंजाइम कैंसर से लड़ने में मदद करते है। अध्यन के अनुसार आम पेट, किडनी, त्वचा, ल्यूकेमिया, प्रोस्टेट फेफड़े जैसे कैंसर से लड़ने में मदद करता है। यह अध्यन "ड डेना-फारबर कैंसर संस्थान", बोस्टन द्वारा किया गया था। अध्यन के अनुसार अगर कैंसर के शुरूआती दिनों में रोगी को आम का जूस पिलाया जाए तो इससे रोगी को राहत मिलती है।
रक्तचाप को करे नियंत्रित –
गर्मियों में लोगो का रक्तचाप अक्सर नियंत्रण में नहीं रहता। लेकिन अगर आप गर्मियों में नियमित रूप से आम का सेवन करते है तो आप रक्तचाप नियंत्रांत में रहता है। आम के अंदर पोटेशियम होता है जो उच्च रक्तचाप को नियंत्रण में रखता है। पोटेशियम रक्त धमनियों और्र्क्त वाहिकाओं को शांत कर रक्त प्रवाह को सुचारू बनाता है। जिससे रक्त प्रवाह होने में कोई समस्या नहीं होती और रक्तचाप नियंत्रांत में रहता है। इसके अलावा यह कोलेस्ट्रोल को भी काबू में कर रक्तचाप को नियंत्रण में रखता है।
इम्यून सिस्टम बढाए –
आम के नादर विटामिन सी और जिंक होता है जो इम्यून सिस्टम को बढ़ने में मदद करते है। अगर आप बार बार बीमार पद जाते है तो आपको आम का सेवन करना चाहिए। यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने में मद करता है।
दिल के लिए उत्तम –
आम दिल के रोगयों के के लिए बहुत अच आहार है। यह कोलेस्ट्रोल को कम करने में करता है। आम के अंदर उच्च फाइबर, विटामिन सी और पेक्टिन मिलता है जो कोलेस्ट्रोल को कम करने में सहायक होते है। यह सभी तत्व मिलकर खराब कोलेस्ट्रोल यानि एल. डी. एल. कोलेस्ट्रोल को कम कर अच्छे कोलेस्ट्रोल एच. डी. एल. को बढ़ता है। साथ ही यह रक्तचाप को काबू में कर रक्त प्रवाह को सुचारू करता है जिससे नदील तक रक्त आसानी से उचित मात्रा में पहुचता है। इन सबके कर्ण हार्ट अटैक और हार्ट स्ट्रोक का खतरा नहीं रहता।
आम खाने के नुकसान :-
अभी तक आपने आम खाने के फायदों के बारे में विस्तार से जाना अब हम आपको आम खाने से होने वाले नुकसानों के बारे में बताने जा रहे है। आपको आम खाने से निम्नलिखित बातों का ध्यान जरुर्र्खना चाहिए –
·         अगर आप क्रोनिक किडनी डिजीज के रोगी है तो आपको आम का सेवन नहीं करना चाहिए। हाँ आप चिकित्सक की सलाह से आम का सेवन कर सकते है।
·         अधिक मात्रा में आम का सेवन करने से फोड़े – फुंसियों की समस्या पैदा हो सकती है।
·         आम खाने में बहुत मीठा होता है। इसलिए मधुमेह के रोगी आम का सेवन ना करे। आम का सेवन करने से रक्त शर्करा की मात्रा बढ़ सकती है।
·         आम खाने के तुरंत बाद पानी ना पिये इससे आपको हेजा जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।
·         अगर आपको दाद, खाज-खुजली जैसी कोई समस्या है तो आप आम का सेवन ना ही करे तो अच्छा होगा।
·         यह फाइबर में उच्च होता है इसलिए इसका अधिक सेवन ना करे। अधिक फाइबर लेने से आपको पेट से जुडी कोई आम बीमारी हो सकती है।
·         अगर आपके शरीर पर किसी प्रकार का घाव है, या ओपरेशन हुआ है तो आपको आम का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे घाव में या घाव के आस पास हल्की हल्की खुजली लग सकती है।

Post a Comment

0 Comments