कृष्णा फल (पैशन फ्रूट) के फायदें और नुकसान


Image result for कृष्णा फल (पैशन फ्रूट) के फायदे और नुकसान
पैशन फ्रूट हमेशा से ही एक दिलचस्प फल रहा है। विश्व भर में पैशन फ्रूट की खासा मांग रहती है। भारत में इसे कृष्णा फल कहा जाता है। बेल पर उगने वाले इस फल की विश्व भर में 500 से भी ज्यादा प्रजातियाँ पाई जाती है। कृष्णा फल के स्वास्थवर्धक और औषधीय गुणों को देखते हुए यह एक अति लोकप्रिय फलों की श्रेणी में आता है। इस फल की खेती गर्म इलाकों में की जाती है। इसकी बेल ठन्डे इलाकों में पनपने में असमर्थ होती है। इसका प्रयोग कई कामों के लिए किया जाता है। इसे विशेषकर सुभ नाश्ते के रूप में लिया जाता है। इसके अलावा इसे सलाद के रूप में, केक बनाने के लिए, मिठाई बनाने में, खाने को सजाने के लिए और कुछ दवाओं के निर्माण में भी कृष्णा फल का इस्तेमाल किया जाता है। यह फल आयताकर होता है। पैशन फ्रूट कच्चा रहने पर हरा होता है और पकने के बाद बैंगनी या हल्के पीले रंग का होता है। यह खाने में बहुत रसीला और बीजों से भरा होता है। इसका रस इसके गुदे और बीजों में होता है।

पैशन फ्रूट के औषधीय गुण :-

आपने ऊपर कृष्णा फल यानि पैशन फ्रूट के बारे में अच्छे से जाना, अब आपको बताते है इसके औषधीय गुणों के बारे में। कृष्णा फल के अंदर बहुत से पोषक तत्व पाय जाते है जिसके कारण से ही यह बहुत लोकप्रिय है। यह एंटीओक्सिडेंट खनिज पदार्थ, फलैवोनोइड्स और विटामिन्स से भरपूर होता है। विटामिन्स की बात करे तो इसमें आपको विटमिन ए और विटमिन सी मिलता है। इसके अलावा फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, तांबा, प्रोटीन, रिबोफ्लेविन, नियासिन, और फास्फोरस मिलता है। पैशन फ्रूट के यह सभी औषधीय गुण आपको कई रोगों से बचा कर रखते है।

किडनी को स्वस्थ रखे कृष्णा फल :-
कृष्ण फल जितना स्वादिष्ट और पोषक होता है उतना ही रोग नाशक भी होता है। पैशन फ्रूट आपको बहुत से रोगों से बचाता तो है ही साथ ही रोगों से निजात दिलाने में भी मदद करता है। अगर आप किडनी संबंधित किसी रोग से जूझ रहे है तो आपको पैशन फ्रूट को अपने आहार में जरुर शामिल करना चाहिए। यह एक बरहमासीय फल है, इसलिए आपको यह बड़ी आसानी से हर मौसम में मिल जाता है। यह ना केवल आपकी किडनी को स्वस्थ रखता है बल्कि आपकी किडनी को खराब होने से भी बचाता है। यह किडनी को खराब करने वाली बीमारियों का नाशक है। जिससे आपकी किडनी खराब होने से बची रहती है।  पैशन फ्रूट आपको निम्नलिखित रोगों से बचाता है –
मधुमेह नियंत्रित करे –
मधुमेह एक ऐसी बीमारी है जिसके होने के बाद व्यक्ति का जीवन एक दम बदल जाता है साथ ही उसका शरीर रोगों का घर भी बन जाता है। पैशन फ्रूट मधुमेह को नियंत्रित कर खत्म करने कर सकता है। इसके अंदर उच्च मात्रा में फाइबर मिलता है और कम मात्रा में ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स मिलता है। जिससे आपका रक्त शर्करा कम होता है। इन दोनों के होने से शरीर में इन्सुलिन की मात्रा तेज़ी से बढ़ने लगती है। इन्सुलिन उत्पादन से रक्त शर्करा और ग्लुगोज की मात्रा नियंत्रण में आने लगती है। उच्च मात्रा में फाइबर होने से आपका पेट जल्दी ही बढ़ जाता है जिससे आपको अधिक खाने की जरुरत नहीं पड़ती।
हड्डियों को मजबूत बनाएं –
कृष्णा फल आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में काफी समर्थ है। इसके अंदर वो सभी पोषकत तत्व मौजूद जो हड्डियों को मजबूत करने के लिए उपयोगी होते है। हड्डियों को मजबूत करने के लिए कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटाशियम, सोडियम, और फास्फोरस की जरुरत होती है जो पैशन फ्रूट में अच्छी मात्रा में मिलता है। यह सभी पोषक तत्व ना केवल आपकी हड्ड्यों को मजबूत करते है बल्कि उसके घनत्व को बनाये रखने में भी मददगार होते है। पैशन फ्रूट के सेवन से ऑस्टियोपोरोसिस रोग से बचा जा सकता है। यह बीमारी हड्डियों के घनत्व में आई कमी के कारण होती है, इस बीमारी में हड्डियाँ कमजोर होकर आपने आप टूट जाती है। आपको बता दें की किडनी हड्डियों को मजबूत करने का कार्य भी करती है। यह साथ ही हड्डियों की सूजन को कम करने में भी सहायक है।
अनिद्रा में लाभकारी –
किडनी खराब होने पर व्यक्ति को ठीक से नींद नहीं आती। जिसके कारण व्यक्ति की किडनी को ठीक होने में समय लगता है। इअसे में आप अच्छी नींद के लिए कृष्णा फल का इस्तेमाल कर सकते है। इसके अंदर अल्कोलोइड हर्नन नामक एक खास यौगिक तत्व मिलता है, यह तत्व शामक के रूप में कार्य करता है। कृष्णा फल का यह तत्व इन्द्रियों को शांत कर तनाव को दूर करता है जिससे व्यक्ति को अच्छे से गहरी नींद आती है। आप इसे अनिद्रा को करने के लिए इस्तेमाल कर सकते है। लेकिन ध्यान दे इसके तुरंत बाद निन्फ़ की गोलियों का सेवन ना करे। दवाओं के सेवन और कृष्णा फल के सेवन में कुछ समय का अंतराल जरुर रखे।
उच्च रक्तचाप करे नियंत्रित –
रक्तचाप को हमेशा नियंत्रित ही रखना चाहिए, इसके उच्च या निम्न होने पर कई समस्याए उत्पन हो जाती है। पैशन फ्रूट में पोटाशियम होता है जो उच्च रक्तचाप को नियंत्रण में सहायता करता है। पोसशिय्म शरीर में सोडियम की अधिक मात्रा को कम करता है, क्योंकि सोडियम की अधिकता के कारण से ही रक्तचाप उच्च होता है। इसके अलावा यह रक्त वाहिकाओं और धमनियों को शांत करने में भी सहायक होता है। जिससे रक्त प्रवाह बिना किसी रुकावट के होता रहता है। पैशन फ्रूट में भी सोडियम मिलता है लेकिन वह पोटाशियम की तुलना में बहुत ही कम मात्रा में मिलता है।
रक्त बढ़ाएं और प्रवाह सुचारू करे –
पैशन फ्रूट के सेवन से शरीर में रक्त संचार बढ़ता है साथ ही लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में भी मदद करता है। लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए उच्च मात्रा में लोहा और तांबा चाहिए होता है जो पैशन फ्रूट में भरपूर होता है। लोहा और तांबा लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण को बढ़ाते है। असंख्य लाल रक्त कोशिकाओं के बढ़ने के बाद वह रक्त में फ़ैल जाती है जिसमे ऑक्सीजन भी काफी मात्रा में होती जिससे रक्त प्रवाह भी ठीक से होता है। इसके अलावा पोटाशियम भी इसमें बहुत मदद करता है। पोटाशियम रक्त वाहिकाओं और धमनियों को शांत कर रक्त प्रवाह को सुचारू बनता है।
दिल करे मजबूत –
कृष्णा फल दिल को स्वस्थ रखने में सहायत होता है। इसके अंदर राइबोफ्लेविन और नियासिन यानि विटामिन बी6 और विटामिन बी3 मिलोता है जो दिल को स्वस्थ रखने के लिए जरुरु होते है। कृष्णा फल के नियमित सेवन से रक्त धमनियों में कोलेस्ट्रोल नहीं जम पता और पोटाशियम रक्त धमनियों और रक्त वाहिकाओं को शांत कर रक्त प्रवाह को सुचारू बनाता है। ख़राब कोलेस्ट्रोल कम होने दिल के दौरे और हार्ट स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है। वहीं रक्त प्रवाह ठीक से होने पर दिल तक ऑक्सीजन युक्त रक्त बिना किसी रूकावट के पहुचता रहता है।
पाचन को करे मजबूत –
एक स्वस्थ शरीर के लिए स्वस्थ और मजबूत पाचन तन्त्र का होना बहुत ही जरुरी होता है। पाचन को दुरुस्त रखने के लिए फाइबर की सबसे ज्यादा जरूरत पड़ती है। पैशन फ्रूट में फाइबर उच्च मत्रा में मिलता है, दो से तीन पैशन फ्रूट के सेवन से ही व्यक्ति को 98 प्रतिशत तक फाइबर मिल जाता है जो दिन भर के लिए बहुत होता है। फाइबर भोजन को ठीक से पचाने में और विषाक्त उत्पादों को नष्ट करने मदद करता है। साथ ही आंतों को को मजबूत कर उन्हें ठीक से काम करने में मदद करता है। जिससे आपको कब्ज होने की शिकायत नहीं होती। यह फल पेट को साफ़ करने में मददगार होता है।
वजन कम करे –
कृष्णा फल वजन कम करने में भी सहायक माना जाता है। इसके अंदर काफी मात्रा में फाइबर मिलता है जो पेट में जमा अतिरिक्त वसा को कम तो करता ही है साथ ही भोजन को ठीक से पचाने में भी मदद करता है। लेकिन अभी पैशन फ्रूट के वजन कम करने को लेकर मतभेद है। कुछ जानकारों का कहना है की यह वजन कम करता है लेकिन कुछ का नहीं। जो लोग इस बारे में ना में सर हिलाते है उनका तर्क यह है की इसके अंदर कैलोरी और कुछ ऐसे खनिज मौजूद है जो वजन कम करने में बाधक बन सकते है। लेकिन आपको बता दें की इसके सेवन से वजन अगर वजन कम नही होता तो यह वजन बढाता भी नही है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाएं –
कुछ लोग बड़ी जल्दी बीमारियों की चपेट में आ जाते है क्योंकि उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यून सिस्टम बहुत भी कमजोर होता है। इम्यून सिस्टम कमजोर होने पर आप बड़ी आसानी से संक्रमण की चपेट में आ सकते हो जैसे खासी, जुखाम आदि। अगर आप अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत करना चाहते है तो आप पैशन फ्रूट का सेवन करना शुरू कीजिए। इसके अंदर विटामिन ए, विटामिन सी, कैरोटीन और क्रिप्‍टोक्‍सैंथिन मिलते है जो रोग प्रतिरोधक शक्ति बढाने में सहयक होते है। विटामिन सी सफ़ेद रक्त कोशिकाओं के निर्माण में सहायता करता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करता हा। आप इसे नियमित रूप से अपने आहार में शमिल कर सकते है।

पैशन फ्रूट को कैसे खाएं :-
ऊपर आपने पैशन फ्रूट यानी कृष्णा फल के बारे में विस्तार से जाना। आखिर कैसे यह आपको हानिकारक बीमरियों से दूर रखता है। लेकिन अब आप यह जानने के इस्छुक होंगे के पैशन फ्रूट को कैसे आहार में शामिल किया जाए? कृष्णा फल को निम्नलिखित तरीकों से अपनाया जा सकता है –
सलाद के साथ : आप इसे सलाद के रूप में इस्तेमाल कर सकते है। आप फ्रूट कोकटेल बना कर या फिर अन्य सब्जिओं से बनी सलाद में भी डाल सकते हो। सलाद में इसे डालने से सलाद में मीठा स्वाद आ जाता है।

दही के साथ : अगर आप पैशन फ्रूट को नाश्ते में लेना चाहते है तो आप इसे दही के साथ मिलाकर ले सकते है। अगर आप इसकी एक कटोरी नाश्ते में लेते है तो आपका पेट जल्द ही भर जायगा।
पानी के साथ : अगर आप इसे खाने में असर्थ है तो आप इसको शर्बत में जोड़ कर भी इसका सेवन क्र सकते है। इसके अलावा आप इसे पानी में मिला कर भी इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए आप पैशन फ्रूट को काट कर पानी में निचोड़ ले। इससे पानी का स्वाद मीठा हो जायगा।  
अन्य तरीके : आप इसे स्वीट डिश में भी इस्तेमाल कर सकते है। केक में डाल सकते है या इसे तोपिंग की तरह इस्तेमाल कर सकते है। इसकी मदद से मिठाई बना सकते या फिर जैम के रूप में भी खा सकते है।

विशेष : पैशन फ्रूट को हमेशा पूरी तरह पकने के बाद ही इस्तेमाल करना चाहिए। अगर इसकी त्वचा चिकनी है तो आप इस्तेमाल ना करे। अगर इसकी त्वचा रिंकल्स है साथ ही इसका रंग बैंगनी या पीला है तो आप इस्तेमाल कर सकते है।

पैशन फ्रूट खाने के नुकसान :-
ऐसी बहुत ही कम चीज़े होती है जो हानिकारक नहीं होती। इसी श्रेणी में कृष्णा फल भी आता है। कृष्णा फल खाने का कोपी भी नुक्सान नहीं होता। यह संजीवनी सामान एक प्राकृतिक औषधि है। हाँ यह मीठा होता है इसलिए मधुमेह रोगियों को कम मात्रा में ही इसका सेवन करना चाहिए। और जिन लोगो की सर्जरी हुई है उन्हें भी एक माह तक इसका सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे रक्त शर्करा बढ़ सकता है। जिससे घाव भरने में समय लग सकता है।

Post a Comment

0 Comments