अमरुद खाने के फायदें और नुकसान


तकरीबन हर मौसम में पाएं जाने वाला फल अमरुद खाने में बड़ा ही स्वादिष्ट होता है। यह खाने में मीठा और कुछ कुछ नमकीन स्वाद का होता है। इसके अंदर बहुत से बीज मिलते है। अमरुद विशेषकर सर्दियों में मिलता है। यह ना केवल खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि यह अपने पोषक तत्वों से अनेक बीमारियों से भी छुटकारा दिलाता है। अमरुद का पूरा पेड़ एक औषधि है। इसके कण कण में औषधीय गुण समय हुए है। अलग अलग बीमारियों में अमरुद के पेड़ के अलग हिस्से का इस्तेमाल किया जाता है। अमरुद किसी अमृत फल के समान है जो अनेक रोगों से मुक्ति दिलाता है।

अमरुद के पोषक तत्व :-

अमरुद एक औषधीय फल है। इसके अंदर बहुत से पोषकत तत्व मिलते है जो कई रोगों से लड़ने के लिए हमें ताक़त देते है। आपको इसके अंदर कैल्शियम, प्रोटीन, फाइबर, वसा, पोटाशियम और मैग्नीशियम अच्छी मात्रा में मिलता है। इसके अलावा इसमें आपको विटामिन्स भी अच्छी खासी तादात में मिल जाते है। इसके अंदर आपको विटामिन ए, विटामिन सी जो इसके छिलके के ठीक नीचे मिलता हाउ अंदर जाते जाते कम होने लगता है, इसके अलावा विटमिन भी मिलता है। चेरी के बाद अगर किसी फल में सबसे ज्यादा विटामिन मिलते है तो वो अमरुद है। अमरुद भारत के हर कोने में बड़ी आसानी से मिल जाता है। हाइवेज पर सफर करते हुए अक्सर आपने अमरुद को बिकते हुए देखा होगा।

रोगों में अमरुद के फायदें :-

अमरुद खाने से आप कई बिमारियों से आसानी से छुटकारा पा सकते हो। यह आपको रोगमुक्त कर्ण एमे सबसे उत्तम फल है। लोगो का मानना है की अमरुद सिर्फ पाचन को ही दुस्रुस्त करना है, लेकिन ऐसा नहीं है अमरुद ना केवल आपके पाचन को ठीक करता है बल्कि यह आपको और भी कई रोगों से बचाता है। किडनी फेल्योर के रोगियों के लिए यह खास फल है। अगर आप किडनी फेल्योर के रोगी है तो आप अमरुद को अपने आहार में शामिल कर सकते है। अमरुद सीधे आपकी किडनी को ठीक नहीं करता बल्कि यह किदनी ख़राब होने के कारणों से निजात दिलाता है। जिससे आपकी किडनी स्वस्थ रहती है और ख़राब नहीं होती। तो चलिए जानते है आखिर कैसे यह हमरे किडनी को ठीक रखता है –

मधुमेह –
अगर आप मधुमेह रोगी है तो आप अमरुद जरुर खाएं। अमरुद में फाइबर मिलता है जो शरीर में कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण में सुधार लाने में मदद करता है। इस क्रिया के कारण शरीर में इन्सुलिन की मात्रा स्थिर बनी रहती है जो रक्त शर्करा और ग्लुगोज की मात्रा को नियंत्रित करने में सहायक होता है। अमरुद विष्कार टाइप 2 मधुम्ह रोगियों के लिए काफी अच्छा होता है।

कोलेस्ट्रोल –
अमरुद खाने से शरीर में ख़राब कोलेस्ट्रोल खत्म होने लगता है। दरअसल अमरुद खाने से शरीर में मेटाबोलिज्म की मात्रा नियंत्रित रहती जो ख़राब कोलेस्ट्रोल के बढ़ने में रोक लगाती है।
पाचन –
अमरुद पाचन सुधारक है। पाचन तन्त्र को ठीक करने के लिए यह सबसे असरदार फल है। अमरुद में विटामिन सी मिलता है जो विशेषकर इसके छिलके के ठीक नीचे मिलता है वह पाचन को दुरुस्त करने में सहायक होता है। इसके साथ साथ इसमें पोटाशियम और फाइबर मिलता है जो भोजन को जल्द पचाने में मदद करते है। अमरुद पेट के कीड़ों को खत्म करने में सबसे सक्षम फल है। यह आतों की सफाई करने में भी कारगर है जिससे कब्ज आदि की शिकायत नहीं होती।

उच्च रक्तचाप –
अगर आपका रक्तचाप बढ़ा रहता है तो आपको अमरुद का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए। यह आपके बढे हुए रक्तचाप को नियंत्रण में लाने में सहायता करता है। इसमें पोटाशियम आपकी सबसे ज्यादा सहायता करता है। पोटाशियम ना केवल रक्त वाहिकाओं को शांत करने में मदद करता है बल्कि रक्त संचार को भी सुचारू करता है।  

हीमोग्लोबिन –
कई बिमारियों में हीमोग्लोबिन कम हो जाता है। जो बहुत धीरे धीरे अपने निर्धारित स्तर पर आता है। हीमोग्लोबिन को तेज़ी से ठीक करने के लिए आपको पके हुए अमरुद का सेवन करना चाहिए। पका अमरुद खाने से हीमोग्लोबिन शरीर में बढ़ने लगता है। महिलाओं को गर्भावसता के दौरान हीमोग्लोबिन की कमी हो जाती है इअसे में उन्हें अमरुद जरुर खाना चाहिए। वहीं किडनी फेल्योर रोगी का भी हीमोग्लोबिन तेज़ी से कम होता है। ऐसे में किडनी रोगी को चिकित्सक की सलाह से अमरुद खाना चाहिए।

वजन –
अगर आप लंच के बाद हल्की भूख लगने के बाद या कभी भी हल्की भूख लगने पर एनी फलों की जगह अमरुद का सेवन करे तो आपका वजन कम होने लगेगा। क्योंकि इसमें फाइबर मिलता है जो आपके खाने को पचाने में मदद करता है। साथ ही इसमें अन्य फलों की तुलना में कम मीठा होता है जिससे मोटे होने का खतरा कम होता है।  

अमरुद खाने के नुकसान –

अमरुद भले ही एक औषधीय फल है लेकिन इसके भी कुछ नुकसान देखे गये है, जिनके प्रति हमें सावधान रहने की जरुरत है। तो चाह्लिये जानते है अमरुद के होने वाली हानियों के बारे में –
·         अगर आप किसी भी प्रकार की पथरी के रोगी है तो आपको अमरुद का सेवन नहीं करना चाहिए। अमरुद के बीज आसानी से नहीं पचते। यह पेट में जमा हो जाते है जिनसे पथरी बनने का खतरा रहता है। ऐसा केवल अधिक मात्रा में अमरुद खाने से होता है।

·         स्तनपान और गर्भवती महिलाओं को कम मात्रा में ही अमरुद का सेवन करना चाहिए। इसके अधिक सेवन से डायरिया होने का खतरा रहता है।

·         अधिक मात्रा में अमरुद के सेवन से शरीर में सूजन और गैस बनने का खतरा रहता है। क्योंकि इसमें फाइबर मिलता है और अधिक फाइबर लेने से शरीर को सूजन और गैस का सामना करना पड़ सकता है।

·         खांसी जुखाम के रोगी को अमरुद नहीं खाना चाहिए। क्योंकि यह तासीर में ठंडा होता है।


कर्मा आयुर्वेदा द्वारा किडनी फेल्योर का आयुर्वेदिक उपचार :-

आयुर्वेद की मदद से किडनी फेल्योर की जानलेवा बीमारी से आसानी से छुटकारा पा सकते है वो भी बिना डायलिसिस और किडनी प्रत्यारोपण किए। ‘कर्मा आयुर्वेदा’ किडनी फेल्योर की जानलेवा बीमारी का सफल उपचार आयुर्वेद की मदद कर रहा है। कर्मा आयुर्वेद कई दशकों से किडनी फेल्योर के मरीजो को रोगमुक्त कर रहा है। कर्मा आयुर्वेदा की स्थापना वर्ष 1937 में धवन परिवार द्वारा की गयी थी। तभी से यह किडनी के रोगियों को केवल आयुर्वेद की मदद से रोगमुक्त कर रहा है।
इस समय कर्मा आयुर्वेदा की बागड़ोर डॉ. पुनीत धवन संभाल रहे है। यह धवन परिवार की पांचवी पीढ़ी है जो कर्मा आयुर्वेद का नेतृत्व कर रही है। डॉ. पुनीत धवन ने ना केवल भारत बल्कि विश्व भर में किडनी फेल्योर के रोगियों का आयुर्वेदिक तरीके से उपचार उन्हें इस जानलेवा बीमारी से निदान दिलाया है । डॉ. पुनीत धवन एक जाने माने आयुर्वेदिक चिकित्सक है। इन्होने अब तक 35 हज़ार से भी ज्यादा लोगो की ख़राब किडनी को ठीक किया है। आपको बता दें की कर्मा आयुर्वेद में बिना डायलिसिस और किडनी प्रत्यारोपण के बिना ही रोगी की किडनी ठीक की जाती है।



Post a Comment

0 Comments