हाई क्रिएटिनिन लेवल कम करने के लिए डाइट चार्ट


Image result for creatinine

क्रिएटिनिन हर किसी के रक्त और पेशाब में पाए जाने वाला वेस्ट, अपशिष्ट पदार्थ है। क्रिएटिन और क्रिएटिनिन के टेस्ट से यह पता चला है, कि आपकी किडनी कितनी अच्छी तरह से काम कर रही है। नॉर्मल परिस्थितियों में, आपकी किडनी खुद ही इन सब्सटेन्स को फिल्टर करने के और आपके शरीर से निकाल बाहर करने के काबिल होती है, लेकिन स्वास्थ्य समस्याएं इन फंक्शन के बीच में रूकावट पैदा करती है। क्रिएटिनिन की खतरनाक मात्रा में वृद्धि करने लग जाती है। ऐसे में काफी सारे तरीके मौजूद हैं, जिनकी मदद से आप क्रिएटिनिन के लेवल को कम कर सकते हैं। जिसमें आपके आहार में बदलाव करना, जीवनशैली में कुछ बदलाव करना, मेडिकेशन लेना और आयुर्वेदिक दवाओं को शामिल करना चाहिए। 
एक वयस्क पुरुष के ब्लड में क्रिएटिनिन का सामान्य लेवल लगभग 0.6mg/dl से 1.2mg/dl होता है। वहीं वयस्क महिलाओं में यह 0.5mg/dl से 1.1mg/dl होता है। क्रिएटिनिन एक क्रिएटिनिन जांच से ब्लड और यूरिया में क्रिएटिनिन नामक इस अनुपयोगी पदार्थ के स्तर की जांच की जाती है। इन दोनों जांच की मदद से किडनी के ठीक प्रकार से काम करने या कोई समस्या होने आदि की जानकारी मिलती है। किडनी में खराबी होने की स्थिति में क्रिएटिनिन की मात्रा यूरिन में कम और ब्लड में अधिक होने लगती है। 
बता दें कि, हाई क्रिएटिनिन लेवल में योगदान करने वाले कारकों में निर्जलीकरण या अपर्याप्त पानी का सेवन होता है। एसीई इनहिबिटर जैसे – दवाएं, एस्पिरिन और आईबुप्रोफेन. केमोथेरेपी ड्रग्स और अन्य जैसे एनएसएआईडीएस, जोरदार अभ्यास, किडनी रोग, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और थायरॉयड विकार जैसे पुराने रोग, किडनी से संबंधित समस्याएं और अत्यधिक रक्त का नुकसान है। मांसपेशियों के निर्माण में आहार पूरक बनाने और बड़ी मात्रा में मांस खाने से क्रिएटिनिन का स्तर बढ़ सकता है।
हाई क्रिएटिनिन के कुछ सामान्य लक्षण मस्तिष्क, उल्टी और खराब भूख जैसी पाचन समस्याएं है। थकान, रात में यूरिन जैसे मूत्र परिवर्तन, यूरिन उत्पादन और काले रंग के यूरिन में कमी, सूजन, स्किन में खुजली और सांस की तकलीफ है जैसे कि, हाई क्रिएटिनिन लेवल से किडनी की समस्याएं और किडनी की क्षति का संकेत हो सकता है। उचित चिकित्सक और उपचार के लिए अपने चिकित्सक को देखने के लिए सबसे अच्छा है।       
हाई क्रिएटिनिन के कारण -
किडनी की बीमारी हमारी रोज की दिनचर्या पर निर्भर करती है। दिनचर्या अगर नियमित नहीं है तो किडनी की बीमारी आपके शरीर में ओर बढ़ जाती है, जानिए इसके प्रमुख कारण –
पेशाब रोकना
कम पानी पीना
अधिक नमक खाना
उच्च रक्तचाप व शुगर के इलाज में लापरवाही
अधिक मात्रा में दर्द निवारक दवाओं का सेवन करना
सॉफ्ट ड्रिंक्स, सोडा और शराब लेना
विटामिन-डी की कमी होना
प्रोटीन, पोटेशियम, सोडियम, फास्फोरस वाले खाद्य पदार्थों को अधिक लेना
अनियमित जीवनशैली
हाई क्रिएटिनिन लेवल के लक्षण -
किडनी फेल्योर में सबसे बड़ी समस्या यह है कि शुरूआत में इसके लक्षण नजर नहीं आते हैं, लेकिन जब यह बीमारी अंतिम स्टेज पर पंहुच जाती है तब इसके लक्षण नजर आने लगते हैं जैसे –
थकान और कमजोरी महसूस होना
पेशाब करते वक्त दर्द होना
चेहरे और पैरों में सूजन आना
बार-बार पेशाब आना
पीठ के नीचे के तरफ दर्द होना
भूख न लगना
उल्टी और उबकाई आना
खुजली और पूरे शरीर रैशेज होना
नींद न आना
हाई क्रिएटिनिन लेवल में करें आहार परहेज –
मीट का सेवन न करें - नॉनवेज में अधिक मात्रा में विटामिन और प्रोटीन होता है, जो कि हड्डियों को मजबूत रखने के लिए नॉनवेज का सेवन करते हैं, लेकिन ज्यादा मात्रा में नॉनवेज का सेवन करने से किडनी में खराबी आ सकती है। अधिक मात्रा में प्रोटीन डाइट लेने से किडनी पर मेटाबॉलिक लोड बढ़ जाता है, जिससे किडनी की पथरी की संभावना बढ़ जाती है।
नमक और सोडियम कम लें - ज्यादा मात्रा में सोडियम लेने से शरीर में फ्लूड और स्वास्थ्य को हानि पहुंचाने वाले लेवल तक एकत्रित करने लगता है, जिससे हाई बीपी की समस्या होने लगती है। इन दोनों वजह से क्रिएटिनिन लेवल बढ़ सकता है, इसलिए कम सोडियम वाला आहार लें। जिन खाद्य पदार्थों और पेय में नमक अधिक हो जैसे – प्रोसेस्ड फूड्स से दूर रहें और उनके स्थान पर उपलब्ध कम सोडियम युक्त प्राकृतिक आहार लें।
शराब का सेवन न करें - वैसे तो शराब के नुकसानों के बारे में हर कोई जानता है, लेकिन फिर भी लोग शराब का सेवन करते हैं। अगर आपको किडनी से जुड़ी कोई शिकायत हो गई है, तो आज ही शराब पीना बंद करें। ज्यादा मात्रा और प्रतिदिन शराब का सेवन करने से लिवर के साथ-साथ किडनी पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है।
अधिक समय तक पेशाब को रोके रखना - यूरिन को ज्यादा समय तक रोके रखने से किडनी पर दबाव पड़ता है, लेकिन जब भी यूरिन को रोके रखते हैं, तो हमारा ब्लैडर फुल जाता है और यूरिन रिफ्लैक्स की समस्या उत्पन्न हो जाती है जिससे यूरिन किडनी की ओर ऊपर आ जाता है। इस यूरिन की वजह से ही किडनी में इंफेक्शन की संभावना पैदा हो जाती है।
नींद पूरी न होना - आजकल की बिजी लाइफस्टाइल के चलते लोग भरपूर नींद नहीं ले पाते हैं। एक रिसर्च के अनुसार, 7 से 8 घंटे कम सोने वालों को हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट डिजीज का खतरा होता है, इसलिए पूरी नींद न लेने पर किडनी के ऊपर दबाल बढ़ता है और किडनी में खराबी आने लगती है।
हर्बल टी और नेटल लीफ - कुछ खास तरह की हर्बल चाय ब्लड में उपस्थित क्रिएटिनिन की मात्रा को कम करती है। हर्बल टी किडनी को अधिक यूरिन उत्पादन के लिए प्रोत्साहित करती है। ज्यादा मात्रा में क्रिएटिनिन शरीर के बाहर निकल जाते हैं, इसलिए बढ़े हुए क्रिएटिनिन के स्तर को कम करने के लिए नियमित रूप से हर्बल टी लें। साथ ही नेटल लीफ भी यूरिन निष्कासन को बढ़ाकर अतिरिक्त क्रिएटिनिन को भी बाहर निकालने में मदद करते हैं। नेटल लीफ में हिस्टामिन और फेल्वोनॉयड्स नामक तत्व होते हैं, जो कि किडनी में पहुंचकर रक्त सर्कुलेशन को बढ़ाते हैं। इससे यूरिन फिल्ट्रेशन बढ़ जाता है। नेटल लीफ को आप सप्लीमेंट्स के रूप में या इसकी चाय बनाकर पी सकते हैं।
रक्त में उच्च क्रिएटिनिन लेवल और रोग
रक्त में उच्च क्रिएटिनिन स्तर निम्म कारणों से हो सकते हैं -
गंभीर रूप से किडनियों की खराबी
शरीर में पानी की कमी
मांशपेशियों में गंभीर चोट, पॉलीमायोसिटिस और बहुत ज्यादा व्यायाम आदि
मानसिक तौर पर आघात, रक्तचाप कम होना, घातक रक्त स्त्राव और घातक इंफेक्शन
ये परेशानी कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्ता, हाइपोथायरायडिज्म और गर्भवस्था के कारण भी हो सकती है।
हाई क्रिएटिनिन लेवल की जांच -
शरीर में संकेत और लक्षण यह बताते है कि, आप किडनी फेल्योर से ग्रस्त हैं तो आपको डॉक्टर से पृष्टि करने के लिए कुछ जांच करवा सकते हैं जिनमें निम्न शामिल है –
पेशाब उत्पादन को मापना - आपके द्वारा एक दिन में उत्सर्जित की गई पेशाब की मात्रा, आपकी किडनी की खराबी के कारण को निर्धारित करने में मदद कर सकता है।
पेशाब की जांच - पेशाब विश्लेषण प्रक्रिया द्वारा आपके पेशाब के नमूने का विश्लेषण करने से उन असामान्यताओं का पता चल सकता है, जो किडनी की खराबी को बढ़ाती है।
रक्त की जांच - आपके रक्त का नमूना यूरिया और क्रिएटिनिन के तेजी से बढ़ते स्तरों को प्रकट कर सकता है।
इमेजिंग टेस्ट - अल्ट्रासाउंड और कम्पयूटरीकृत टोमोग्राफी (सीटी) जैसे इमेजिंग टेस्ट, डॉक्टर द्वारा आपकी किडनी का निरीक्षण करने में मदद कर सकते हैं।
परीक्षण के लिए किडनी के ऊतक का नमूना लेना - डॉक्टर प्रयोगशाला परिक्षण के लिए किडनी के ऊतक के छोटे से नमूने को निकालने के लिए किडनी बायोप्सी की सिफारिश कर सकते हैं। किडनी के ऊतक का नमूना लेने के लिए डॉक्टर एक पतली सुई से आपकी त्वचा के माध्यम से किडनी में डाल सकते हैं।
किडनी की बीमारी से हुए हाई क्रिएटिनिन लेवल को कम करने के लिए आयुर्वेदिक उपचार - 
किडनी रोग की समस्या अधिक बढ़ती जा रही है और एलोपैथी में इस बीमारी का कोई सफल इलाज मौजूद नहीं है। एलोपैथी उपचार में कहा जाता है कि क्रिएटिनिन कभी कम नहीं होगा, बल्कि बढ़ता ही रहेगा। फिर डायलिसिस या किडनी ट्रांसप्लांट करवाना पड़ेगा। लेकिन ऐसी नहीं है कर्मा आयुर्वेदा में हजारो बार सिद्ध किया है कि आयुर्वेदिक की मदद से और बिना डायलिसिस या किडनी ट्रांसप्लांट के क्रिएटिनिन को कम किया जा सकता है।
आयुर्वेद को चिकित्सा की सबसे प्राचीन और प्रमाणिक उपचार माना जाता है, जो आज के समय में भी उतनी ही प्रासंगिक है। स्वस्थ या रोगग्रस्त व्यक्तियों के लिए आयुर्वेद का जो समग्र द्दष्टिकोण है, किसी भी अन्य चिकित्सा विज्ञान से तुलना नहीं की जा सकती है। व्यक्ति को रोग से बचाना और स्वस्थ बनाए रखना आयुर्वेद का मुख्य उद्देश्य रहा है।           

Post a Comment

0 Comments